Bihar News

बिहार के वैज्ञानिक डॉक्टर उज्जवल वर्मा के काम को फोर्ब्स ने सराहा

Ujjwal Verma

बिहार के बेटे डॉक्टर उज्जवल वर्मा के काम को फोर्ब्स ने सराहा है। बिहार के इस वैज्ञानिक ने आठ भारतीय एवं फ्रांसीसी युवा कम्प्यूटर वैज्ञानिकों का साथ मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फैशन विशेषताओं को मिलाकर एक शॉपिंग असिस्टेंट सिस्टम तैयार किया है, जो एक बेहतरीन उपलब्धि है।

बता दें कि आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में लगातार जागरुकता बढ़ी है । डॉक्टर उज्जवल वर्मा फिलहाल फ्रांस की एक कंपनी में बतौर कंसल्टेंट काम कर रहे हैं।

उन्होंने जो सिस्टम तैयार किया है यह पसंद के रंग, डिजाइन और माप के कपड़ों को चुनने में मदद करेगा। जैसे मोबाइल में विभिन्न एेप की मदद से पसंद के गाने वीडियोज देखने-सुनने में मदद मिलते हैं, ठीक उसी तरह अब भविष्य में अपनी पसंद के कपड़ों को खोजने और मंगाने में भी आसानी होगी।

अब आप एेप की मदद से कपड़ों के रंग, डिजाइन, माप में समझौता करने से बच सकेंगे। गारमेंट्स बनाने वाली कंपनियां दुनियभर में डिमांड के मुताबिक कपड़ों का उत्पादन कर पाएंगी, जिससे बेकार कपड़ों में पूंजी कम फंसेगी और कपड़े सस्ते होंगे। फोर्ब्स मैग्जीन ने डॉक्टर उज्ज्वल वर्मा की इसी नई खोज को अपने नए अंक में जगह दी है।

Source : www.jagran.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top